‘उसने कहा था’ कहानी का सारांश लिखें या-: लहना सिंह का चरित्र चित्रण करें।

 

Q.— ‘उसने कहा था’ कहानी का सारांश लिखें या-: लहना सिंह का चरित्र चित्रण करें।

Answer-: 

चंद्रधर शर्मा गुलेरी हिंदी साहित्य की एक महान कहानीकार है गुलेरी जी का जन्म 7 जुलाई 1883 ई. में हुआ था और मृत्यु 1922 ई. में हुआ था उसने कहा था कहानी के कहानीकार भी चंद्रधर शर्मा गुलेरी जी है
प्रस्तुत कहानी के मुख्य पात्र लहंना सिंह,हजारा सिंह, बोधा सिंह, कीरत सिंह,बजीरा सिंह और सरदारनी है इन पात्रों में लहना सिंह कहानी का मुख्य पात्र है।

यह एक आदर्श कहानी है प्रेमी लहना सिंह और प्रेमिका सरदारनी विवाह रहित होकर भी अपने हृदय में प्रेम का दीप जलाते रहते हैं वह दीप कभी बुझने वाला नहीं है हजारा सिंह उस सरदारनी के पति है और बोधा सिंह उसका पुत्र है दोनों सैनिक है वह कर्तव्य का पक्का है उसमें वीरता कूट-कूट कर भरी है उसके शब्दों में बिना फेरे घोड़ा बिगड़ता हैं और बिना लड़े सिपाही , उसका मानना है कि अभ्यास से ही मनुष्य दक्ष होता है लड़कर ही कोई अपनी वीरता प्रदर्शित कर सकता है।
लहना सिंह भावुक व्यक्ति हैं उसमें मानवीय संवेदना कूट-कूट कर भरी हुई है वह असफल प्रेमी है वह अपने वादों को पूरा करने के लिए अपना जीवन दाव पर लगा दिया, सरदारनी के दिए वादों को पूरा करने के लिए अपने प्राण की आहुति दे दी । लहना सिंह एक अच्छा आदर्श व्यक्ति है सच्चे अर्थों में वही कहानी का नायक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page