इतिहास class-10th vvi लघु उत्तरीय प्रश्न एवं उत्तर part-1

 

1- असहयोग आंदोलन प्रथम जन आंदोलन था कैसे ?
Answer-: सन् 1920 में महात्मा गांधी के नेतृत्व में असहयोग आंदोलन चलाया गया । इससे पहले जितने भी आंदोलन चलाए गए सभी आंदोलन आर्थिक या सामाजिक आधार पर किसी वर्ग विशेष द्वारा था असहयोग आंदोलन की वह प्रथम आंदोलन था जिसके भारतीय समाज के सभी वर्ग के लोगों ने बिना किसी भेदभाव को भाग लिया इस आधार पर हम कह सकते हैं कि असहयोग आंदोलन प्रथम जन आंदोलन था ।

BSEB = 2014-18-20

2- भूमंडलीकरण का भारत पर क्या प्रभाव पड़ा ।
Answer-: भूमंडलीकरण का भारत पर व्यापक प्रभाव पड़ा भूमंडलीकरण के कारण भारत में अनेक बहुराष्ट्रीय कंपनियां आई जिससे लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाला वस्तु की प्राप्ति हुई । रोजगार के अवसर बड़े लोगों के जीवन स्तर में सुधार आए , शिक्षा एवं स्वस्था के बेहतर विकल्प भारतीयों को प्राप्त हुई ।

BSEB = 2017-18

3- मेजिनी कौन था ?
Answer-: मेजोनी इटली का महान राष्ट्रवादी नेता था वह इटली का एकीकरण करना चाहता था इटली के एकीकरण के लिए उसने यंग इटली और यंग यूरोप नामक संस्थान की स्थापना की मेजनी कार्बोनरी नामक गुप्त संगठन का भी स्वस्य था इटली को इतिहास में मेजनी का पैगंबर कहा जाता है

BSEB = 2019

4- गैरीबाल्डी के कार्यो की चर्चा करें ?
Answer-: गैरीबाल्डी इटली का निवासी था वह पेशे से नाविक था वह इटली का एकीकरण करना चाहता था, उसने अपने कर्मचारियों की एक सेना बनाई और इटली के सिसली तथा नेपलेस प्रवेश पर आक्रमण कर जीत लिया और वहां विक्टरमैनुअल के प्रतिनिधि के रूप में शासन करने लगा बाद में अपने द्वारा जीते गए प्रवेश विक्टरमैनुअल को सौंपकर अपनी सारी संपत्ति राष्ट्र को सौंप दी और किसान की भांति जीवन बिताने लगा । इस प्रकार गैरीबाल्डी ने इटली के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

BSEB = 2014-16

5- 1848 के फ्रांसीसी क्रांति के क्या कारण थे
Answer-: 
(I) मताधिकार को मध्य वर्ग तक सीमित रखना तथा आम जनता को मताधिकार के प्रयोग से वंचित रखना
(II) लुई फीलिप द्वारा समाजवादियों के खिलाफ पूंजीपति के समर्थक देना
(III) लुई फिलिप द्वारा समाज के सभी वर्गों जैसे समाजवादी तथा गणतंत्रवादी को संतुष्ट करने की कोशिश में किसी भी वर्ग को संतुष्ट नहीं कर पाना।

BSEB = 2019-20

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page