बातचीत बालकृष्ण भट्ट Class-12th Hindi Chapter-1 Top 30 Objective question

WhatsApp Channel Join Now
Telegram channel Join Now
Instagram ID Follow me

                                                                        

1. ‘बातचीत’ शीर्षक निबंध के अनुसार जो कुछ मवाद या धुआं जमा रहता है, वह भाप बनकर निकल पड़ता है कैसे? [BSEB,2021]
(A) बहस करके
(B) झगड़ा करके
(C) बातचीत के जरिए
(D) हंसने से
Ans-C

2. ‘जैसा काम वैसा परिणाम’ किस लेखक द्वारा रचित प्रहसन है? [BSEB,2019]
(A) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(B) जयप्रकाश नारायण
(C) बालकृष्ण भट्ट
(D) मोहन राकेश
Ans-C

3. बालकृष्ण भट्ट के पिता का नाम क्या था?[BSEB,2020]
(A) देनी प्रसाद भट्ट
(B) बेनी प्रसाद भट्ट
(C) टेनी प्रसाद भट्ट
(D) सैनी प्रसाद भट्ट
Ans-B

4. ‘दमयंती स्वयंवर’ किस लेखक की रचना है?[BSEB,2020]
(A) चंद्रधर शर्मा गुलेरी
(B) मलयज
(C) बालकृष्ण भट्ट
(D) भगत सिंह
Ans-C

5. बालकृष्ण भट्ट की रचना बातचीत क्या है? ?[BSEB,2018]
(A) एकांकी
(B) कहानी
(C) यात्रा संस्मरण
(D) ललित निबंध
Ans-D

6. बालकृष्ण भट्ट किस युग के निबंधकार थे?[BSEB,2021]
(A) प्रसाद युग
(B) भारतेंदु युग
(C) द्विवेदी युग
(D) स्वातंत्र्योत्तर युग
Ans-B

7. मनुष्य की बातचीत का प्रथम तरीका क्या है?
(A) विद्वतापूर्ण बात करना
(B) तर्कपूर्ण बात करना
(C) भीड़ से बात करना
(D) अवाक होकर अपने से बातचीत करना
Ans-D

8. ‘ संवाद’ में सबसे महत्वपूर्ण क्या है?
(A) तर्क
(B) जिज्ञासा
(C) आत्मीयता
(D) प्रभावपूर्ण भाषा
Ans-C

9. बालकृष्ण भट्ट का जन्म हुआ था?[BSEB,2019]
(A) 23 जून, 1884 को
(B) 23 जून, 1844 को
(C) 20 जुलाई, 1902 को
(D) 18 दिसंबर, 1834 को
Ans-B

10. बालकृष्ण किस काल के रचनाकार है [BSEB,2019]
(A) आदिकाल
(B) भक्तिकाल
(C) रीतिकाल
(D) आधुनिक काल
Ans-D

11. ‘बातचीत’ शीर्षक निबंध के अनुसार-रस का समुद्र किनकी बातचीत में उमड़ा चला जाता है?[BSEB,2019]
(A) दो सहेलिओ की बातचीत में
(B) दो पुरुषों की बातचीत में
(C) दो बच्चों की बातचीत में
(D) दो मूर्खों की बातचीत में
Ans-A

12. ‘वाद-विवाद संवाद’ क्या है?[BSEB,2022]
(A) आलोचनात्मक निबंध की पुस्तक
(B) कविता संग्रह
(C) कहानी संग्रह
(D) नाट्य संग्रह
Ans- A

13. बालकृष्ण भट्ट ने कौन सा मासिक पत्र निकाला था
(A) प्रताप
(B) कर्मवीर
(C) हिंदी प्रदीप
(D) ज्योत्सना
Ans-C

14. ‘बातचीत’ किस विद्या की रचना है?
(A) आलोचना
(B) गीत
(C) सोध
(D) निबंध
Ans-D

15. आर्ट ऑफ कन्वर्सेशन कहां के लोगों में सर्वाधिक प्रचलित है
(A) अफ्रीका के
(B) भारत के
(C) यूरोप के
(D) कनाडा के
Ans-C

16. ‘बातचीत’ शीर्षक निबंध के निबंधकार है—[BSEB,]
(A) जयप्रकाश नारायण
(B) मोहन राकेश
(C) नामवर सिंह
(D) बालकृष्ण भट्ट
Ans-D

17. बातचीत के माध्यम से बालकृष्ण भट्ट क्या बताना चाहते हैं
(A) बातचीत की शैली
(B) भाषण की शैली
(C) संवाद की शैली
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans-A

18. भट्ट जी को किसने अंग्रेजी साहित्य के एडिशनल और स्टील की श्रेणी में रखा है
(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) डॉ. नागेंद्र
(C) रामचंद्र शुक्ल
(D) रामविलास शर्मा
Ans-C

19. बालकृष्ण भट्ट का निवास-स्थान कौन सा है
(A) लखनऊ, उत्तर प्रदेश
(B) इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
(C) मथुरा, उत्तर प्रदेश
(D) वाराणसी, उत्तर प्रदेश
Ans-B

20. बालकृष्ण भट्ट ने किस पत्रिका का संपादन किया?
(A) आर्यावर्त
(B) हुंकार
(C) हिंदी प्रदीप
(D) पंजाब केसरी
Ans-C

21. बालकृष्ण भट्ट ने ‘हिंदी प्रदीप’ नामक मासिक पत्रिका निकालना कब प्रारंभ किया?
(A) 1877
(B) 1888
(C) 1890
(D) 1894
Ans-A

22. बालकृष्ण भट्ट के पिता पेशे से क्या थे? [BSEB,2022]
(A) चिकित्सक
(B) व्यापारी
(C) शिक्षक
(D) समाजसेवी
Ans-B

23. कौन सा उपन्यास बालकृष्ण भट्ट द्वारा रचित है
(A) मैला आंचल
(B) गोदान
(C) सौ अजान एक सुजान
(D) अंतराल
Ans-C

24. नाटक के प्रारंभ में होने वाले मंगल पाठ को क्या कहा जाता है?
(A) भजन
(B) नांदी पाठ
(C) मंगलाचरण
(D) आरती
Ans-B

25. रॉबिंसन क्रूसो को कब तक मनुष्य का मुख देखने को नहीं मिलता?
(A) 10 वर्ष तक
(B) 12 वर्ष तक
(C) 16 वर्ष तक
(D) 18 वर्ष तक
Ans-C

26. ‘बोलने से मनुष्य के रूप का साक्षात्कार होता है यह किसने कहा?
(A) एडिसन
(B) बेन जनसन
(C) स्पेंसर
(D) मिल्टन
Ans-B

27. ‘असल बातचीत सिर्फ दो व्यक्तियों में ही हो सकती है।’ यह किसका मत है ?
(A) एडिसन
(B) बेन जनसन
(C) मिल्टन
(D) स्पेंशन
Ans-A

28. एडिसन के अनुसार असल बातचीत कितने लोगों के बीच हो सकती है
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पांच
Ans-A

29. बातचीत से मन किस प्रकार का हो जाता है
(A) क्रोधपूर्ण
(B) भारी और बोझिल
(C) हल्का और स्वच्छ
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans-C

30. किसके ना होने से सृष्टि दूंगी प्रतीत होती है
(A) श्रवणशक्ति
(B) वाक् शक्ति
(C) दिव्यशक्ति
(D) स्मरणशक्ति
Ans-B

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page